इंटरनेट से किस तरह हटाएं लीक हुए संवेदनशील फोटो या वीडियो, जानें तरीका

साइबर क्राइम से निजाद पाना आज के समय में लगभग नामुमकिन लगता है। हमें असकर बड़ी हस्थियों के MMS लीक होने की खबरें देखने को मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इस अपराध के शिकार केवल जाने-माने लोग ही होते हैं, बल्कि ऐसा आम लोगों के साथ भी होता है। MMS लीक का लेटेस्ट वाकया पंजाब के मोहाली का है, जहां एक कथित तौर पर एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी की कई छात्राओं के वीडियो लीक होने की खबर से विवाद तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, अभी तक चली जांच में कई तथ्यों के गलत होने की बात कही गई है।

अकसर देखा गया है कि जब भी कोई फोटो या वीडियो लीक होती है, तो वे तेजी के साथ इंटरनेट पर मौजूद सैंकड़ों वेबसाइट पर अपलोड हो जाते हैं। इन्हें एक-एक करके रिपोर्ट करना बेहद मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनके जरिए कोई व्यक्ति लीक हुए संवेदनशील फोटो या वीडियो को पॉर्न साइट्स या अन्य वेबसाइट्स से हटवाने में सफल हो सकता है। 
 

पुलिस की मदद लेना

यदि आपको लगता है कि आपकी कोई बेहद संवेदनशील तस्वीर या वीडिया किसी एक या एक से ज्यादा पॉर्न साइट या अन्य वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, तो आपको सबसे पहले पुलिस की सहायता लेनी चाहिए। केंद्र सरकार के साथ-साथ लगभग सभी राज्यों के पुलिस डिपार्टमेंट के पास खुद की साइबर सेल टीम होती हैं। जैसे-जैसे साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही है, उसी के साथ इससे जुड़े विभाग भी अपनी टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाते जा रहे हैं। यदि आप पुलिस के पास अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं, तो पुलिस फॉरेंसिक टूल का इस्तेमाल करके उसके होस्ट वेबसाइट का पता करती है, जिसके बाद पता लगाया जाता है कि कंटेंट किन सोशल मीडिया नेटवर्क या वेबसाइट पर मौजूद है। विभाग वेबसाइट होस्ट को चेतावनी जारी करता है कि उस संवेदनशील कंटेंट को तुरंत हटाया जाए। यदि वेबसाइट या प्लेटफॉर्म तय समय के भीतर कंटेंट को नहीं हटाता है, तो उस पर कानूनी कार्यवाही होती है।
 

See also  एमएस धोनी और कपिल देव उठा रहे US Open का लुत्फ, VIDEO हुआ वायरल

वेबसाइट होस्ट से खुद करें संपर्क

यदि आपको लगता है कि आपका संवेदनशील कंटेंट केवल चुनिंदा वेबसाइट पर है, तो आप खुद भी उसे हटाए जाने का अनुरोध कर सकते हैं। यहां आपको उन वेबसाइट के होस्ट को संपर्क करना होता है। कुछ वेबसाइट पर होस्ट की संपर्क जानकारियां उपलब्ध होती हैं, लेकिन कुछ की जानकारियों को आपको खुद निकालना होता है। यूं तो इसके लिए कई वेबसाइट हैं, जो आपका काम आसान कर सकती है, लेकिन एक पॉपुलर वेबसाइट www.whois.com है, जो आपको वेबसाइट होस्ट की जानकारी मुहैया करा सकती है। यहां आपको केवल वेबसाइट का नाम डालना होगा और उसके होस्ट की जानकारी आनी चाहिए। ज्यादातर वेबसाइट कॉपीराइट पॉलिसी को फॉलो करती हैं, जिस वजह से आपके अनुरोध के बाद आपके कंटेंट को तुरंत हटा सकती है। पोर्न वेबसाइट पर भी रिपोर्ट ऑप्शन दिए जाते हैं, जहां से आप फोटो या वीडियो को रिपोर्ट कर सकते हैं, जिससे उन्हें हटाना आसान हो जाता है।
 

गूगल सर्च रिजल्ट से भी हटवाया जा सकता है कंटेंट

तीसरा ऑप्शन गूगल सर्च रिजल्ट से संवेदनशील कंटेंट को हटावाना है। यहां भी आपको सर्च प्लेटफॉर्म के मालिक, यानी Google को संपर्क करना होगा। आप गूगल के कंटेंट रिमूवल फॉर्म (https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910) पर जा सकते हैं। यहां आपको फॉर्म और कुछ अन्य बातों से संबंधित जानकारियां मिल जाएगी।

यदि आपकी मर्जी के खिलाफ आपके संवेदनशील फोटो या वीडियो को किसी अन्य वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, तो आप गूगल के इस फॉर्म (https://support.google.com/blogger/contact/private_info) पर जा सकते हैं और मांगी गई कुछ जरूरी जानकारियों को भरना होगा।

See also  Good News: बेतिया के 'मछली लोक' में मुफ्त प्रशिक्षण लेकर बनिए आत्मनिर्भर, होगी बंपर कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.