उदयपुर के RNT मेडिकल कॉलेज में LIVE पोस्टमॉर्टम देख सकेंगे स्टूडेंट, तैयारियां पूरी

निशा राठौड़

उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर में आरएनटी मेडिकल कॉलेज परिसर में नई मोर्चरी बन कर तैयार है. इस मोर्चरी में क्लास रूम होने के कारण यहां एक साथ 250 स्टूडेंट पोस्टमॉर्टम की लाइव पढ़ाई कर सकते हैं. पुरानी मोर्चरी में मात्र 25 विद्यार्थी ही पढ़ सकते थे. आने वाले समय में यहां एक साथ 16 शव रखने की तैयारी की जा रही है.

आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल ने बताया कि पुरानी मोर्चरी की जगह 15 हजार स्क्वायर फीट क्षेत्र में नई मोर्चरी बनाई गई है. लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से दो साल में यह मोर्चरी बनकर तैयार हुई है. मेडिकल कॉलेज में पहले 150 सीटें थी जिसे अब बढ़ाया गया है. अब इसमें एक साथ 250 विद्यार्थी खड़े रहकर लाइव पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया को देख और समझ सकेंगे. इसके साथ ही प्रथम माले (फर्स्ट फ्लोर) पर क्लास रूम भी बनाया गया है. इसमें छात्र-छात्राओं को पढ़ाने का काम किया जा रहा है.

इसके साथ ही यहां विभिन्न चेंबर भी बनाए गए हैं. वर्तमान में यहां आठ शव रखने के लिए डीप फ्रीजर की सुविधा है. आठ शव और रखने के एक और नए डीप फ्रीजर के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. जल्द ही इसके मिलने की संभावना है जिसके बाद मोर्चरी में एक साथ 16 शव रखे जा सकेंगे.

2 फ्लोर पर बनेगी DNA फिंगर प्रिंट लैब

मोर्चरी के ऊपर दूसरे माले पर डीएनए फिंगर प्रिंट लैब बनाई जाएगी. यह लैब भी 15,000 स्क्वायर फीट एरिया में बनाई जाएगी. आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल ने बताया कि इसके लिए पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5.85 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. लैब का निर्माण 70 लाख रुपए की लागत से होगा.

See also  नीति आयोग बैठक: नवीन पटनायक ने ओडिशा को विशेष फोकस राज्य बनाने की मांग रखी

उन्होंने बताया कि लैब में 4.35 करोड़ रुपए के उपकरण, 80 लाख रुपए केमिकल, किट आदि सामान के लिए खर्च किए जाएंगे. यह कार्य करीब एक साल में पूरा होगा. लैब एनाटमी, माइक्रोबायोलॉजी और फोरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट मिलकर इस लैब को चलाएंगे.

Tags: Medical student, Postmortem, Rajasthan news in hindi, Udaipur news

Leave a Reply

Your email address will not be published.