क्या बिहार के ‘चंपारण मीट’ का स्वाद चखा है आपने? उंगलियां चाटते रहे जाएंगे, जानिए रेसिपी

रिपोर्ट : आशीष कुमार

पश्चिमी चंपारण: बिहार (Bihar) के अलग-अलग खाने आज देशभर में अपना परचम लहरा रहे हैं. लेकिन, एक डिश ऐसी है जिसने पिछले कुछ सालों में लोगों का खासा ध्यान खींचा है. जब भी हांडी मटन का जिक्र होता है, तब उसमे चंपारण का नाम जरूर जुड़ता है. जी हां जिसे अहूना मीट भी कहा जाता है. एक ऐसा डिश है, जिसको खाने के बाद लोगों की कुछ अलग ही प्रतिक्रिया होती है. नॉन वेज व्यंजन की दुनिया में चंपारण के हांडी मटन की एक अलग ही पहचान है.

जिसे आज पूरे भारत में अपनाया जा रहा है. दरअसल जितना लजीज़ चम्पारण का ये डिश है उससे कहीं ज्यादा लजीज़ उसको बनाने का तरीका है. जहां एक तरफ दुनिया के लगभग सभी नॉन वेज डिश स्टील या एल्यूमिनियम के बर्तनों में बनाए जाते हैं, तो वहीं हांडी मटन को इसके नामानुसार ही मिट्टी की हांडी में पारंपरिक तरीके से कई मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है. जो इसके स्वाद को एक अलग ही पहचान दिलाता है.

जानिए कैसे बनाएं घर में हांडी मटन
दरअसल, इसे बनाने के लिए सबसे पहले मीट को अच्छे से धोकर उसमें मीट की मात्रा के अनुसार प्याज, नमक, सरसों का तेल और अन्य मसालों को डालर उसे अच्छे से मिलेंगे. फिर उसे लगभग एक घंटे तक वैसे ही छोड़ देंगे. इधर मिट्टी की एक साफ हांडी को लेकर उसमे गरम सरसों का तेल डालेंगे और फिर उसमे खड़ा जीरा, खड़ी लाल मिर्च, खड़ा लहसुन और अन्य मसाले डालेंगे और फिर मसालों से मिले मटन को इस हांडी में अच्छी तरह से डाल देंगे.

See also  SAFF Championship: 7 बार की चैंपियन भारत को 205वें नंबर की टीम ने गोलरहित ड्रॉ पर रोका

मसालों से मिले मटन को हांडी में डालने के बाद उसे एक मिट्टी के ही ढक्कन से अच्छी तरह से सील कर देंगे. सील को मजबूत करने के लिए गूथे हुए आटे का उपयोग करेंगे. ध्यान रहे सील इस तरह से करें कि हांडी के अंदर की हवा बाहर नहीं आ पाए. इतना करने के बाद सील हांडी को जलते हुए कोयले पर लगभग 1 घंटे तक पकने के लिए छोड़ देंगे. 1 घंटे पकने के बाद आप उसे उतारकर उसके दिलचस्प स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

जल्दबाजी बिलकुल न करें
बता दें कि इतने लजीज़ और स्वादिष्ट नॉन वेज डिश को बनाते समय आपको इसे जल्द से जल्द बनाने की इच्छा होगी, लेकिन ध्यान रहे जल्दबाजी बिलकुल न करें. इसे बनाने में कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लगना ही है.

ऐसे में किसी शॉर्टकर्ट का सहारा न लें क्योंकि ऐसा करने से आपके स्वादिष्ट हांडी मटन को खाने के अरमान पर पानी फिर सकता है.

Tags: Bihar News, Champaran news, Food business, Food Recipe, Meat Ban

Leave a Reply

Your email address will not be published.