क्वीन एलिजाबेथ के निधन के बाद चर्चा में कोहिनूरः जानें क्यों 500 कैरेट ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका वापस करने की उठी मांग

हाइलाइट्स

महारानी के निधन के बाद फिर चर्चा में आया कोहिनूर
महारानी के ताज में जड़े हैं करोड़ों के दुर्लभ हीरे

ब्रिटेन. 100 साल पहले ब्रिटिश शासन द्वारा लिए गये ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका को वापस करने को लेकर मांग उठने लगी है.  हजारों लोगों ने पेटीशन साइन कर ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका को वापस करने और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद दक्षिण अफ्रीकी संग्रहालय में रखने के लिए एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं. उसे वापस कर दक्षिण आफ्रीका के म्यूजियम में रखने की मांग हो रही है. यह कीमती पत्थर जिसे कलिनन या अफ्रीका का महान स्टार कहा जाता है, 1905 में दक्षिण अफ्रीका में एक खदान से खोदा गया था. दक्षिण अफ्रीका पर शासन करने वाले तत्कालीन औपनिवेशिक स्वामी ने इसे दिया था.

दक्षिण अफ्रीका की सरकार द्वारा ब्रिटिश क्राउन की मांग में कहा गया है कि अफ्रीका का महान सितारा या बड़े टुकड़े से काटे गए 500 कैरेट के स्पष्ट हीरे को वापस कर दिया जाए. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के साथ ही हीरे को वापस लाने की मांग बढ़ गई है. दक्षिण अफ्रीकी मीडिया और कई सामान्य दक्षिण अफ्रीकी मांग कर रहे हैं कि हीरा उन्हें जल्द लौटाया जाए. कीमती पत्थर को वापस करने के लिए लगभग 6000 लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि इसे दक्षिण अफ्रीका के एक संग्रहालय में प्रदर्शित किया जा सके.दक्षिण अफ़्रीकी सोचते हैं कि हीरे को इस आधार पर वापस करने की आवश्यकता है कि इसे चुरा लिया गया था और शाही परिवार को दिया गया था.

See also  Bollywood Wrap: चित्रगुप्त बनकर यमलोक पर राज करते दिखे Ajay Devgn और Salman Khan ने किराये पर दी अपनी 4 मंजिला प्रॉपर्टी Bollywood Wrap: Ajay Devgn was seen ruling Yamlok as Chitragupta, Salman Khan r

महारानी के निधन के बाद चर्चा में आया कोहिनूर
गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से सोशल मीडिया पर कोहिनूर हीरा काफी चर्चा में है. ट्विटर पर लोग ब्रिटेन से भारत को कोहिनूर हीरा वापस देने की मांग कर रहे हैं. सिर्फ कोहिनूर ही नहीं, बल्कि बहुत सी बहुमूल्य चीजें हैं जो ब्रिटिश शासन के दौरान अन्य देशों से छीन ली गईं थीं.

महारानी के ताज में जड़े हैं करोड़ों के दुर्लभ हीरे
बता दें कि महारानी के ताज में दुनिया के कई दुर्लभ और बेशकीमती हीरे और जवाहरात जड़े हुए हैं, जिनमें कोहिनूर और अफ्रीका का बेशकीमती हीरा ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका भी है. इसकी कीमत अनुमानित रूप से 40 करोड़ डॉलर आंकी गई है.

Tags: British Royal family, Queen elizabeth II

Leave a Reply

Your email address will not be published.