डंपिंग ग्राउंड में तब्दील हुआ बेतिया का हजारी पशु मेला परिसर, बदहाली से लोग परेशान

रिपोर्ट : आशीष कुमार

बेतिया. बिहार के पश्चिम चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया में सफाई को लेकर स्थिति ठीक नहीं है. स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के बीचों-बीच स्थित हजारी पशु मेला परिसर में अवैध तरीके से पूरे शहर का कचरा फेंका जाता है, जिससे यहां के निवासियों, व्यापारियों और राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. समझने वाली बात यह है कि मेला परिसर के आस-पास कई बड़े अधिकारियों का निवास है, साथ ही यहां शहर का ब्लॉक भी है, लेकिन इस सब के बावजूद भी वहां दिन भर में पूरे शहर से लगभग 35 से 40 ट्रक कचरा डंप किया जाता है. कचरा फेंकने आए कर्मचारी ने पूछने पर बताया कि शहर के बीचों-बीच कचरा फेंकने का यह काम नगर निगम के अधिकारियों के आदेश पर किया जाता है.

डंपिंग जोन की स्थिति पर नगर आयुक्त ने कुछ कहने से किया इनकार

शहर के बीच में अवैध डंपिंग ग्राउंड और डंपिंग जोन की स्थिति पर जब नगर आयुक्त शंभू कुमार से सवाल किया गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार किया. इसके साथ ही उन्होंने भड़कते हुए कहा कि कचरा पहले जहां फेंका जाते था, अभी भी वहीं फेंका जा रहा है. इसमें कोई बुराई नहीं है. इतना कह कर उन्होंने सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया. यहां तक कि जब कैमरे पर इस बात को साझा करना चाहा तो उन्होंने अपने कर्मचारियों के द्वारा रोकने की कोशिश की.

अवैध डंपिंग ग्राउंड में फैले कचरे से नगरवासियों में आक्रोश
हजारी पशु मेला परिसर में अवैध रूप से पूरे शहर का कचरा डालने पर स्थानीय लोगों, व्यापारियों, राहगीरों और साथ ही नगरवासियों में भारी आक्रोश है. उनका कहना है कि नगर निगम के कार्य से वो खुश नहीं हैं. सफाई के नाम पर यहां कुछ भी नहीं होता है. जहां एक तरफ कुछ लोगों का कहना है कि शिकायत दर्ज कराने के बावजूद भी उनकी सुनी नहीं जाती है, तो वहीं कई का यह भी कहना है कि यहां सरकार बिल्कुल फेल हो चुकी है.

See also  T20 World Cup में इस मिस्ट्री स्पिनर से बल्लेबाजों को रहना होगा सतर्क... मुथैया मुरलीधरन ने चेताया

उनका कहना है कि समय पर टैक्स देने के बावजूद भी नगरवासियों को साफ-सफाई की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती, बल्कि इसके विपरीत सफाई के नाम पर नगर निगम उनसे अवैध वसूली करता है. हजारी पशु मेला परिसर में पूरे शहर का कचरा फेंकना चिंताजनक और विचारणीय बात है.

Tags: Bihar News in hindi, Champaran news

Leave a Reply

Your email address will not be published.