दरभंगा में 2.60 लाख रजिस्टर्ड किसान, डीजल सब्सिडी के लिए आवेदन आए सिर्फ 20 हजार, जानें मामला

रिपोर्ट : अभिनव सिंह

दरभंगा. बिहार के दरभंगा जिले के किसानों ने धान की खेती तो की, लेकिन उन पर प्रकृति का कहर टूट पड़ा है. दरअसल भीषण सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए विभाग के द्वारा किसानों को धान के पटवन के लिए डीजल अनुदान की राशि देने का निर्णय लिया गया था. इस बीच दरभंगा जिले के करीब 2 लाख 60 हजार रजिस्टर्ड किसानों में से सिर्फ 20 हजार ने डीजल अनुदान के लिए अप्लाई किया था.

दरअसल किसानों की मानें तो डीजल अनुदान में रुपए कम और परेशानी ज्यादा होने के कारण वह इस स्कीम का फायदा नहीं उठा रहे हैं. वहीं, कुछ किसानों का कहना है कि कई बार धान की खेत में पटवन किया है, लेकिन खुद का पंपिंग सेट नहीं होने की वजह से डीजल की रसीद नहीं मिल पाती है. इस कारण से अधिकांश किसान आवेदन नहीं कर पाते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे इतने किसान
गौरतलब है कि दरभंगा जिले में करीब 2,06,033 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठा रहे हैं, लेकिन डीजल अनुदान को लेकर मात्र 20000 किसानों ने आवेदन किया था. इसमें से 11000 किसानों को अनुदान की राशि अब तक मिल गई है. वहीं, कागजात में गलती बताकर 7478 आवेदन को विभाग के द्वारा निरस्त कर दिया गया है. इसके अलावा 1668 आवेदनों पर विभाग के द्वारा जांच चल रही है. इसका समाधान भी जल्‍दी होने वाला है.

See also  Asia Cup से पहले भारत के लिए बजी खतरे की घंटी, हार्दिक का साथी ही बरपाएगा कहर!

Tags: Bihar News, Darbhanga news, PM Kisan Samman Nidhi

Leave a Reply

Your email address will not be published.