बिहार कैबिनेट का फैसला: 8000 नए पद, 12 जिलों में OBC+2 गर्ल्स हाई स्कूल, गया एयरपोर्ट फ्यूल वैट रेट में कमी

हाइलाइट्स

बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई.
12 जिलों में ओबीसी+ 2 स्कूल खोले जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगी.
बिहार स्वास्थ्य विभाग में 7951 पदों पर बहाली के प्रस्ताव को मंजूरी.

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में कुल 16 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है. मुख्य सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. सभी विभागों में लगभग 8 हजार पदों का सृजन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है. स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर पदों का सृजन किया गया है. स्वास्थ्य विभाग में 7951 पदों पर बहाली होगी.

इसके साथ ही 12 जिलों में OBC+2 कन्या उच्च विद्यालय खोले जाने को मंजूरी दी गई है. ये सभी आवासीय होंगे. पिछड़ा- अतिपिछडा कल्याण के लिए कन्या आवासीय भवन निर्माण मद में  556 करोड़ करोड़ 23 लाख 36 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे.

गया हवाई अड्डा पर फ्यूल की वैट दर को 29% से घटाकर 4% किया गया है. बताया जा रहा है कि इससे फ्लाइट्स की संख्या में बढ़ोतरी होगी. वित्तीय वर्ष 2022 23 में बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान बिपार्ड काे गया में नवनिर्मित प्रशिक्षण संस्थान के लिए 15 करोड़रुपये की स्वीकृति दी गई है.

नगर पालिका और नगर निगम चुनाव में कुल 62 करोड़ 18 लाख खर्च किए जाएंगे. इसके लिए राशि की मंजूरी दी गई है जबकि आपदा प्रबंधन विभाग का अपना कैडर होगा.

See also  बगावत से गहलोत को ही नुकसान, मगर गांधी परिवार को होगा इस तरह फायदा! जानिए ...

Tags: Bihar Government, Bihar News, CM Nitish Kumar, Nitish Government, PATNA NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published.