भारत में इस वर्ष बिक सकते हैं 70 लाख से अधिक iPhone

देश में प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बिक्री में तेजी आने की संभावना है। इनमें iPhones की बड़ी हिस्सेदारी हो सकती है। iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एपल ने इस सप्ताह की शुरुआत में iPhone का नया मॉडल लॉन्च किया था। पिछले लगभग 15 वर्षों में देश में स्मार्टफोन का मार्केट लगभग 47 गुना बढ़ा है। 

मार्केट रिसर्च फर्म Techarc का अनुमान है कि इस वर्ष भारत में 70 लाख से अधिक iPhones बिक सकते हैं। iPhones और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को मिलाकर बिक्री लगभग 16.2 करोड़ रह सकती है। पिछले 15 वर्षों में iPhones की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई है। पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में iPhone का इस्तेमाल करने वालों की संख्या अधिक है। देश में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में iPhones की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है। इस सेगमेंट में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड Samsung है। OnePlus, Xiaomi, Vivo और Google जैसी अन्य स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां इस सेगमेंट में जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। 

Techarc ने बताया कि पिछले छह वर्षों में iPhone के यूजर्स की संख्या लगभग एक करोड़ बढ़ी है। Apple के ‘Far Out’ इवेंट में लॉन्च की गई नई सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो छोटे मॉडल हैं औरआईफोन 14 प्लस और आईफोन 14 प्रो मैक्स बड़ी स्क्रीन पसंद करने वालों के लिए हैं। प्रो सीरीज से नॉच को हटा दिया गया है और इसकी जगह एक पिल शेप होल-पंच कटआउट का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें अब फ्रंट कैमरा और फेस आईडी टेक्नोलॉजी है।

See also  बिल्डर की पत्नी ने चीफ जस्टिस को लिखा पत्र, पूर्व मंत्री कार्तिकेय से पति और मुझे जान का खतरा

iPhone 14 का प्राइस 799 डॉलर (करीब 63,700 रुपये) रखा गया है। यह स्मार्टफोन पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। iPhone 14 Plus की कीमत 899 डॉलर (करीब 71,600 रुपये) से शुरू होती है। यह पांच कलर ऑप्शन में मिलेगा। कंपनी iPhone 14 और 14 Plus के लिए प्री-ऑर्डर 9 सितंबर से शुरू करेगी और आईफोन 14 की बिक्री 16 सितंबर और आईफोन 14 प्लस की बिक्री 7 अक्टूबर से शुरू होगी। iPhone 14 Pro की कीमत $999 (करीब 79,600 रुपये) से शुरू होती है और सबसे महंगे iPhone 14 Pro Max की शुरुआती कीमत $1,099 (करीब 87,600 रुपये) की है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.