भारत में धड़ाधड़ बिक रही है 520 km रेंज वाली BYD e6 इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी कीमत

इस साल अगस्त में चीन की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने भारत में अपनी e6 इलेक्ट्रिक MPV को लॉन्च किया था और अब, कंपनी ने लॉन्च के बाद से देश में 450 इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी करने की घोषणा भी कर दी है। बीवाईडी देश के पांच शहरों में स्थित अपने शोरूमके जरिए इन कारों को बेचती है, जिनमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोची और विजयवाड़ा शामिल हैं। BYD e6 इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में मैक्सिमम 520 km की रेंज देने में सक्षम है। हालांकि, WLTC साइकिल के हिसाब से 415 km की रेंज निकाल सकती है।

चीनी ऑटोमेकर के भारतीय खेमे ने घोषित किया है कि कंपनी ने देश में 450 e6 इलेक्ट्रिक MPV यूनिट्स की डिलीवरी पूरी कर ली है। वर्तमान में इस कार को केवल एक वेरिएंट में बेचा जा रहा है, जिसकी कीमत 29.15 लाख रुपये है। कंपनी अपने ग्राहकों को 3 साल या 125,000 km की व्हीकल वारंटी और बैटरी सैल पर 8 साल या 500,000 km की वारंटी दे रही है। इसके अलावा, ट्रैक्शन मोटर पर 8 साल या 150,000 km की वारंटी दी जा रही है। 

इस मौके पर बीवाईडी इंडिया के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट संजय गोपालकृष्णन ने कहा, “यह विकास प्रकृति के प्रति और वैश्विक, सही मायने में शून्य-उत्सर्जन इकोसिस्टम बनाकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दिखाता है। ऑल-न्यू ई6 बैटरी सुरक्षा के मामले में हाई स्कोर करती है और बीवाईडी की पंचर-प्रतिरोधी ब्लेड बैटरी को अपनाने वाली भारत का पहली कार है।”

See also  फाइनल में जगह बनाने के लिए कोलंबिया के खिलाफ उतरेगी मेसी की अर्जेंटीना टीम Copa America 2021 Lionel Messi Argentina face Colombia in Semifinals – News18 हिंदी

इस इलेक्ट्रिक कार में 71.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो कि सिंगल फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। इससे मैक्सिमम 95 PS की पावर और 180 Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है। BYD e6 की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। यह डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जिससे बैटरी पैक 35 मिनट में 30 – 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है और 90 मिनट में फुल चार्ज हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.