भारत में 5G का इंतजार! यहां LG ने कर डाली 6G की सफल टेस्टिंग

भारत में 5G की शुरुआत इस साल होने वाली है, लेकिन विदेशों में कई बड़ी कंपनियां 6G की टेस्टिंग में लगी है। 6G की सफल टेस्टिंग करने वाली कंपनियों में से एक LG है, जिसने एक और बड़ी सफलता हासिल की है। दक्षिण कोरियाई टेक्नोलॉजी दिग्गज ने 320 मीटर की दूरी पर 155 से 175 गीगाहर्ट्ज (Ghz) की फ्रीक्वेंसी रेंज में 6G टेराहर्ट्ज (THz) डेटा के वायरलेस ट्रांसमिशन और रिसेप्शन का सफल परीक्षण किया है।

LG के अनुसार, टेस्टिंग 7 सितंबर को बर्लिन, जर्मनी में फ्रौनहोफर हेनरिक हर्ट्ज इंस्टीट्यूट में आयोजित की गई थी। एलजी का कहना है कि यह इनडोर और आउटडोर दोनों शहरी परिवेशों में 6G THz के व्यावसायीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि शहरी मैक्रो सेल के लिए बेस स्टेशनों का रेफ्रेंस सेल कवरेज लगभग 250 मीटर है।

कंपनी ने आगे बताया अल्ट्रा-वाइडबैंड फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करने वाली 6G टेक्नोलॉजी की रेंज अपेक्षाकृत कम होती है और ट्रांसमिशन और रिसेप्शन के दौरान पावर लॉस हो सकता है। इस समस्या के हल के रूप में, LG, Fraunhofer HHI और Fraunhofer Institute for Applied Solid State Physics (IAF) ने मिलकर एक पावर एम्पलीफायर विकसित किया है, जो ट्रांसमिशन की पावर बढ़ाने में सक्षम है। इसके अलावा, एक रिसीवर लो-नॉइस एम्पलीफायर भी विकसित किया है, जो आने वाली सिग्नल क्वालिटी को बढ़ाता है।

LG के अनुसार, हाल के डेमो में इस्तेमाल किए गए मल्टी-चैनल एम्पलीफायर का आउटपुट 20dBm से अधिक है, जो LG और Fraunhofer HHI और IAF द्वारा उपयोग किए गए तुलना में 5dBm से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।

See also  Women’s T20 Asia Cup Schedule: फिर से सजेगा मैदान, इस दिन हो रही है भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

LG Electronics के सीटीओ और कार्यकारी उपाध्यक्ष डॉ किम ब्योंग-हून ने कहा, “हमारे लेटेस्ट डेमो की सफलता के साथ, हम इनडोर और आउटडोर दोनों शहरी क्षेत्रों में 1 टेराबिट (टीबी) प्रति सेकंड की 6G स्पीड को साकार करने के करीब एक कदम आगे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.