रोजगार चाहिये या बनना है आत्मनिर्भर… तो लें यह प्रशिक्षण, जानिए कितनी होगी कमाई 

नीरज कुमार

बेगूसराय. मौजूदा समय में नौकरी के मामले में शैक्षिक योग्यता पर कौशल विकास भारी पड़ रहा है. इन दिनों भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, दिल्ली की पहल के बाद बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर कृषि विज्ञान केंद्र में युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देने की शुरुआत की गई है. इस प्रशिक्षण के बाद युवा खुद ट्रैक्टर खरीद कर कृषि से जुड़ा रोजगार कर सकते हैं या इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर युवा कहीं भी ट्रैक्टर चलाकर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षण देकर ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है. कौशल विकास योजना के तहत दिया जाने वाला प्रशिक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क होता है.

शुरुआत में 30 युवा ले रहे हैं प्रशिक्षण

कृषि वैज्ञानिक डॉ. सुषमा ने बताया कि खोदावंदपुर कृषि विज्ञान केंद्र में 30 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल हैं. इस प्रशिक्षण में ट्रैक्टर से जुड़े सभी प्रकार के कृषि यंत्र के बारे में बारीकी से जानकारी दी जाती है.

ऐसे मिलेगा रोजगार

प्रशिक्षण हासिल कर रही कंचन कुमारी, गोरेलाल कुमार, दीपक कुमार आदि छात्रों ने बताया कि उन्हें ट्रैक्टर चलाने का प्रशिक्षण और तकनीक के बारे में जानकारी दी जा रही है. इस प्रशिक्षण के बाद वो आसानी से रोजगार पा सकते हैं या आत्मनिर्भर होकर अच्छा आमदनी प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रशिक्षण के बाद हमें गांव में ही रोजगार मिल जाएगा.

See also  Railways Decided To Run Passenger Trains That Closed During Corona Period In August - यात्रियों को होगी सहूलियत: कोरोना काल में बंद हुईं पैसेंजर ट्रेन इस महीने होंगी बहाल, देखें गाड़ियों की सूची

Tags: Begusarai news, Bihar News in hindi, Employment opportunity

Leave a Reply

Your email address will not be published.