लाचार बुजुर्ग मां का सहारा बना टीम ‘अनमोल’, बीमार बेटी का मुफ्त में कराया इलाज 

रिपोर्ट: अंकित कुमार

सीवान. बिहार के सीवान जिले के महाराजगंज की रहने वाली बुजुर्ग शारदा देवी पैसों के अभाव में अपनी बेटी के इलाज के लिए कई महीने से दर-दर भटक रही थीं. उनकी बेटी रेखा देवी को पेट मे स्टोन (पथरी) हो गया था. शारदा देवी की मजबूरी और परेशानियों की जानकारी राजवंशी देवी महिला उच्च विद्यालय की शिक्षका संगीता कुमारी और ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष सीमा कुमारी को लगी तो उन्होंने अपनी ओर से पहल करते हुए सोसाइटी हेल्पर के अध्यक्ष अनमोल कुमार से इसकी चर्चा की. इसके बाद सोसाइटी हेल्पर ग्रुप ट्रस्ट ने मां शैलपुत्री हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर पुनीत राज सिंह से बात कर रेखा देवी का नि:शुल्क ऑपेरशन कराया और उन्हें दवाइंया उपलब्ध कराई.

तीन बच्चों के साथ पति ने छोड़ा पत्नी का साथ
बताया जा रहा है कि रेखा देवी काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं. तीन छोटे-छोटे बच्चों की मां रेखा को उनके पति ने छोड़ दिया है जिसके बाद वो अपने बच्चों को लेकर अपनी मां शारदा देवी के घर में रहती हैं. रेखा के पिता राजकुमार साह दिव्यांग हैं. वो जैसे-तैसे खेती-बाड़ी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं. शारदा देवी के बेटे शादी होने के बाद अपनी पत्नी के साथ घर छोड़ चले गए हैं. तब से जैसे-तैसे परिवार चलता है.

निजी अस्पताल में रेखा देवी का हुआ ऑपरेशन
सोसाइटी हेल्पर ग्रुप की पहल पर रेखा देवी का सीवान के ही एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन किया गया. वहीं, ट्रस्ट के द्वारा इलाज में लगने वाली दवाइयां, जांच का पूरा खर्च उठाया गया. ऑपरेशन के बाद रेखा देवी को नौ दिन तक अस्पताल में भर्ती रखा गया. इसके अलावा, संस्था के द्वारा मरीज को भोजन सहित अन्य जरूरत के समान उपलव्ध कराये गये. अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद रेखा देवी को टेंपो (ऑटो) में बिठाकर घर भेजा गया. रेखा देवी ने जाते-जाते टीम अनमोल का आभार जताया.

See also  English Premier League Burnley vs Watford match postponed due to covid 19

टीम अनमोल चलाती है सोसाइटी हेल्पर ग्रुप, कइयों की सवारी जिंदगी

सोसाइटी हेल्पर ग्रुप गरीब, असहाय और जरूरतमंदों के लिए हमेशा आगे रहा है. चाहे वो कोरोना काल का दौर हो या अन्य. यह ग्रुप दलित बस्तियों में जाकर भी जरूरतमंदों के बीच राशन समाग्री, शॉल-स्वेटर, लावारिश शवों का अंतिम संस्कार, मरीजों को दवा उपलब्ध कराने के अलावा जरुरतमंदों को सरकारी सुविधाएं भी उपलब्ध कराता है. यह स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त में इलाज कराता है. संस्था ने मदद का हाथ बढ़ाकर कई लोगों की जिंदगियों को सवारा है. इस संस्था के अध्यक्ष अनमोल कुमार हैं. संस्था को टीम अनमोल चलाती है और हर विकट परिस्थिति में जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए तत्पर रहती है.

सेवा करने से मन को मिलती है शांति

सोसाइटी हेल्प ग्रुप के अध्यक्ष अनमोल कुमार ने न्यूज़ 18 लोकल से बात करते हुए कहा कि हम लोग इस संस्था को कई वर्षों से चला रहे हैं. इस संस्था की नींव रखने का उद्देश्य लोगों की सेवा करना है. यह संस्था सैकड़ों लोगों का अभी तक मुफ्त इलाज करा चुकी है. साथ ही हजारों गरीब, असहाय एवं जरूरतमंद लोगों में राशन खाद्य सामग्री के साथ-साथ भोजन का वितरण प्रतिवर्ष करती है.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में इस संस्था के द्वारा मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई, अस्पताल में पहुंचाना, क्वॉरेन्टाइन सेंटरों पर जाकर जरूरतमंदों की सेवा करना, लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार सहित अन्य सेवा कार्यो को किया गया. हमलोगों का उद्देश्य सेवा करना होता है. सेवा करने से हमलोगों के मन को शांति मिलती है. टीम अनमोल जरूरतमंदों के लिए हमेशा मौजूद रहेगी तथा सेवा समर्पण भाव से यह करती रहेगी.

See also  Asia Cup 2022: भारतीय बल्लेबाजों से भिड़ने के लिए पाकिस्तान ने भेजा एक और गेंदबाजी कोच

Tags: Bihar News in hindi, Siwan news

Leave a Reply

Your email address will not be published.