लातूर में जमीन से आ रही अजीब आवाजों की जांच के लिए आएगी टीम, क्‍या वाकई आ सकता है बड़ा भूकंप?

हाइलाइट्स

मामले की जांच के लिए दिल्ली की सिस्मोलोजी की टीम को बुलाया
लातूर कलेक्टर के मुताबिक यह आवाजे 6, 8 और 12 सिंतबर को आई थी जिसे सुनकर ग्रामीणों में है भय
कई ग्रामीण इसे करीब 30 साल पहले आये भूकंप से जोड़कर देख रहे हैं

मुंबई. महाराष्‍ट्र के लातूर के हसोरी गांव में जमीन से कई दिनों से अजीब सी आवाजें आने की खबर के बाद से लोगों में भय बना हुआ है. इस प्रकरण पर न्यूज़ 18 से बातचीत में जिला कलेक्टर ने कहा कि उन्होंने मामले की जांच के लिए दिल्ली की सिस्मोलोजी की टीम को बुलाया है जो जल्द इलाके में पहुंच जायेंगे. सिस्मोलोजी टीम अब पूरे औरंगाबाद बेल्ट की जांच करेगी जिससे इन रहस्मई आवाजों का कारण पता चल सकेगा. इससे पहले हसोरी गांव में भूकंप की जांच करने वाली टीम भी आई थी लेकिन उन्होंने भविष्य के भूकंप के संकेतो से इन आवाजों को जोड़ने की संभावनाओं को दरकिनार कर दिया था.

ग्रामीणों में भय
इन रहस्यमय भूमिगत आवाजों के आने के कारण गांव वाले डरे हुए हैं. ग्रामीणों को आशंका है कि इस प्रकार की आवाजों का सीधा मतलब है कि भूकंप आने वाला है. लातूर कलेक्टर के मुताबिक यह आवाजे 6, 8 और 12 सिंतबर को आई थी जिसे सुनकर ग्रामीणों में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. कई ग्रामीण इसे करीब 30 साल पहले आये भूकंप से जोड़कर देख रहे हैं.

10 हजार लोगों की गई थी जान
लातूर में वर्ष 1993 में आये एक ऐसे ही भूकंप में करीब 30 हजार लोग घायल और 10 हजार लोगों की जान चली गई थी. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 नापी गई थी. अब ग्रामीण इस घटना को आने वाली आवाजों से जोड़कर देख रहे हैं जिसको प्रशासन बार बार अफवाह बता रहा है. अधिकारियों के अनुसार अभी तक भूकंप जैसी कोई बात सामने नहीं आई है इसलिए लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

See also  Brahmastra Part One Shiva Advance Booking Report Day 16 Alia Ranbir Amitabh Bachchan Mouni Roy Film - Brahmastra Advance Booking Day 16: फीका पड़ रहा 'ब्रह्मास्त्र' का जादू! एडवांस बुकिंग में हुई महज इतनी कमाई

Tags: Earthquake, Maharashtra

Leave a Reply

Your email address will not be published.