विराट कोहली दुनिया के टॉप-8 खिलाड़ियों से निकले आगे, लेकिन 30 साल का बल्लेबाज पड़ा पीछे

हाइलाइट्स

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 122* रन बनाए
वे सबसे अधिक 33 बार 50 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 12 साल पहले 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में कदम रखा था. उन्होंने पिछले दिनों टी20 एशिया कप (Asia Cup 2022) के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली. यह उनका टी20 इंटरनेशनल का पहला शतक है. यानी इसके लिए उन्हें 12 साल तक इंतजार करना पड़ा. टी20 टूर्नामेंट की बात करें, तो वे अभी सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और सिर्फ एक मैच बचा है. फाइनल मुकाबला कल पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होना है. सिर्फ 30 साल के मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ही उन्हें पीछे छोड़ सकते हैं. अन्य के लिए यह काफी कठिन काम है.

विराट कोहली ने 5 मैच में 92 की औसत से 276 रन बनाए. एक शतक और 2 अर्धशतक लगाया. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 148 का रहा. वहीं रिजवान ने 5 मैच में 226 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक लगाया है. वे अभी रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हैं. अन्य कोई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है. कोहली अभी आईसीसी टी20 रैंकिंग में 29वें नंबर पर हैं. लेकिन उन्होंने अपने से ऊंची रैंकिंग वाले 8 बल्लेबाजों से एशिया कप में अधिक रन बनाए हैं.

नंबर-2 तो आस-पास भी नहीं
बाबर आजम टी20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. लेकिन वे टूर्नामेंट में अब तक बुरी तरह फ्लॉप रहे हैं और अब तक एक भी अर्धशतक नहीं जड़ा है. उन्होंने 5 मैच में 13 की औसत से 63 रन बनाए हैं. नंबर-4 पर काबिज सूर्यकुमार यादव ने एक अर्धशतक के सहारे 139 रन बनाए. रैंकिंग में 8वें नंबर पर काबिज श्रीलंका के पथुम निसांका ने अब तक 2 अर्धशतक के सहारे 165 रन बनाए हैं. उन्हें कोहली को पीछे छोड़ने के लिए शतकीय पारी खेलनी होगी.

See also  आ गई सूर्य के खत्‍म होने की तारीख! पृथ्‍वी पर क्‍या होगा असर, ESA ने लगाया अनुमान

Babar Azam के पास अंतिम मौका, टीम इंडिया के करीब आने को बेकरार है श्रीलंका

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एशिया कप में 133, अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबज ने 152, हजरतुल्लाह जाजई ने 93 और यहीं के नजीबुल्लाह ने 72 रन बनाए. ये सभी आईसीसी रैंकिंग में कोहली से आगे हैं, लेकिन उनसे अधिक रन नहीं बना सके.

Tags: Asia cup, Babar Azam, India Vs Pakistan, Mohammad Rizwan, Pakistan, Team india, Virat Kohli

Leave a Reply

Your email address will not be published.