संयुक्त राष्ट्र महासभा का 77वां सत्र: भारत से ग्रीन मेंटर्स के वीरेंद्र रावत करेंगे IAGSN का शुभारंभ

नई दिल्‍ली. 24 सितंबर 2022 को संयुक्त राज्य अमेरिका में छठे एनवाईसी ग्रीन स्कूल सम्मेलन -2022 में जिम्मेदार शिक्षा प्रणालियों के प्रसिद्ध भारतीय समाधान प्रदाता ग्रीन मेंटर्स जलवायु सप्ताह एनवाईसी के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में जिम्मेदार शिक्षा पर अपने पहले सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. गौरतलब है कि ग्रीन मेंटर्स को संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के साथ विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त है. एनवाईसी का लक्ष्य दुनिया भर के शिक्षकों को विषय के बारे में जानकारी और संसाधन प्रदान करके ‘छात्र और धरती के प्रति जवाबदेही’ की आवश्यकता के बारे में समझाना है.

ग्रीन मेंटर्स द्वारा शुरू किए गए इंडो-अमेरिकन ग्रीन स्कूल नेटवर्क (आईएजीएसएन) को इस बैठक के साथ लॉन्च किया जाएगा. नेटवर्क अपने सदस्य विश्वविद्यालयों को टिकाऊ प्रथाओं को लागू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, ताकि वे जलवायु परिवर्तन का मुकाबला कर सकें. यह सम्मेलन न्यूयॉर्क में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क मैरीटाइम कॉलेज में आयोजित किया जाएगा. यह अमेरिका का पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला मैरीटाइम यूनिवर्सिटी है. इस सम्मेलन के प्रारंभ से पहले अमरीका और भारत ने द्विपक्षीय मंत्री स्तरीय वार्ता आयोजित की थी. बैठक में दोनों देश शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, दोनों देशों के बीच छात्र और विद्वानों के आदान-प्रदान का समर्थन करने और अपने नागरिकों के लिए शैक्षिक अवसरों में सुधार के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए थे. वीरेंद्र रावत बताते हैं कि ‘ग्रीन यूनिवर्सिटी’ ऐसा संस्थान है जो अन्य संस्थानों या भावी पीढ़ियों के लिए संसाधनों की आवश्यकताओं को स्थायी रूप से पूरा करता है.

See also  Sunny Leone के साथ हुआ इतना बड़ा फ्रॉड, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

सम्मेलन के माध्यम से ग्रीन मेंटर्स 200 से अधिक विश्वविद्यालयों, 2000 स्कूलों, 20,000 स्कूल लीडर्स, 100,000 शिक्षकों और 40 भाग लेने वाले देशों के 10 मिलियन छात्रों तक पहुंचेगा. माइकल अल्फुल्टिस, (अध्यक्ष, सुनी मैरीटाइम कॉलेज, न्यूयॉर्क), हेनरी स्टोवर (अध्यक्ष सीईओ, एसोसिएशन ऑफ गवर्निंग बोर्ड ऑफ यूनिवर्सिटीज एंड कॉलेज-एजीबी, वाशिंगटन डीसी), पाउलो वास्कोनी स्पेरोनी (युवा नेतृत्व नवाचार के समन्वयक, पीआरएमई- संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट, न्यूयॉर्क), पार्कर स्कूल ऑफ फॉरेन कम्पेरेटिव लॉ, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क के सहायक निदेशक निक पोजेक और एनर्जी रेजिलिएंसी पेस यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क के निदेशक रयान मैकनेनी जैसी हस्तियां रावत के साथ वक्ताओं के रूप में भाग लेंगे. दिलीप चौहान, (उपायुक्त, एनवाईसी मेयर ऑफिस फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स, न्यूयॉर्क), स्थिरता और शिक्षा के अन्य प्रतिष्ठित नेताओं के साथ मुख्य वक्ता होंगे. यह सम्मेलन चार सत्रों में आयोजित किया जाएगा, इसके बाद ग्रीन अवार्ड्स का आयोजन किया जाएगा.

Tags: United Nation General Assembly

Leave a Reply

Your email address will not be published.