हवा में उड़ने वाला होटल था यह हवाई जहाज, 3 हजार लोगों को करा सकता था सैर

फुटवॉल ग्राउंड के साइज का एक वाहन, जो 3,000 लोगों, टैंक, सैनिकों आदि को मिनटों में एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकता हो और सबसे बड़ी बात यह हवा में उड़ता हो, तो क्या आप आसानी से यकीन कर सकते हैं? शायद कई लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल होगा। हालांकि, इस सपने को कई वर्षों से सच करने की कोशिश की जा रही थी। हम Aerocon Wingship की बात कर रहे हैं, जो एक विशाल एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट है। इस एयरक्राफ्ट को 3 हजार लोगों, टैंक, सैनिकों आदि को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था।

DailyStar के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने एक बार प्रयोग के रूप में एक नए 566-फीट लंबे विमान, Aerocon Wingship के डिजाइन के लिए वित्त सहायता प्रदान की है। सरकार एक ऐसा एयरक्राफ्ट चाहती थी, जो हजारों सैनिको, टैंक, या सैन्य संबंधी सामानों को जल्द से जल्द एक जगह से दूसरी जगह ले जा सके। रिपोर्ट बताती है कि 20 रॉकेट इंजनों द्वारा संचालित, यह विमान जंबो जेट से दोगुना बड़ा है, जो 460mph (करीब 740kmph) की स्पीड के साथ उड़ान भरने में सक्षम होगा। यदि यह बनकर तैयार होगा, तो यह रिकॉर्ड स्पीड के साथ 3,000 लोगों को अटलांटिक पार कराने में सक्षम होगा।

अमेरिकी सेना ने कथित तौर पर लगभग 13 विमानों पर करीब 15 बिलियन डॉलर (लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपये) खर्च किए, ताकि वे सैन्य वाहनों और सैनिकों को समुद्र के पार भेज सकें।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अमेरिकी आविष्कारक स्टीवन हूकर ने की थी, जिन्होंने सोचा था कि इस विमान पर वह लोगों को प्रति टिकट 60 पाउंड (करीब 5,500 रुपये) के साथ अटलांटिक की सैर कराएंगे।

See also  Flipkart सेल पर आखिरी दिन मची लूट, मात्र 549 रुपये में खरीदें नया टैबलेट, कीमत हुई पुराने से भी सस्ती

रिपोर्ट बताती है कि जब ‘विंगशिप’ को डिजाइन किया गया था, तो यूएस लेफ्टिनेंट कर्नल माइकल एफ फ्रांसिस ने कहा था कि “हमने कभी भी इस पैमाने पर कुछ भी नहीं बनाया है, इसलिए हमें इससे जुड़े फिजिक्स और एयरोडायनामिक्स के बारे में और सीखना होगा।” हालांकि, Aerocon Wingship प्रोजेक्ट को ‘तकनीकी जोखिम’ करार देते हुए DARPA (डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी) ने इससे 90 के दशक में किनारा कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.