Apple पर लगी बिना चार्जर के iPhone बेचने पर रोक

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple पर ब्राजील में इस स्मार्टफोन के बॉक्स में चार्जर को शामिल नहीं करने पर लगभग 1.3 करोड़ BRL (लगभग 18 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। ब्राजील की सरकार का कहना है कि कंपनी की ओर से कस्टमर्स को पूरा प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। Apple के बुधवार को होने वाले इवेंट में iPhone 14 पेश किया जाना है।

Reuters की रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी को ब्राजील में चार्जर के बिना iPhone की बिक्री नहीं करने का आदेश दिया गया है। ब्राजील की जस्टिस मिनिस्ट्री ने iPhone 12 और नए मडल्स के साथ ही iPhone के अन्य  ऐसे मॉडल्स की बिक्री रोकने को कहा है जिनके साथ चार्जर नहीं दिया जा रहा। जस्टिस मिनिस्ट्री का कहना है कि चार्जर को शामिल नहीं करना कस्टमर्स के खिलाफ भेदभाव वाला कारोबारी तरीका है और iPhone के साथ एक जरूरी कंपोनेंट नहीं दिया जा रहा। Apple ने लगभग दो वर्ष पहले iPhone 12 के लॉन्च के साथ चार्जर देना बंद कर दिया था। कंपनी ने कहा था कि यह कार्बन इमिशन को कम करने की उसकी कोशिश है। 

हालांकि, ब्राजील की सरकार ने कंपनी के इस दावे को नकार दिया है। जस्टिस मिनिस्ट्री का कहना है कि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि स्मार्टफोन के बॉक्स में एक चार्जर नहीं देना एनवायरमेंट के लिए बेहतर है। हाल ही में Apple की चीन में सप्लायर Luxshare Precision Industry पर ताइवान की एक महत्वपूर्ण कंपनी को खरीदने के लिए एक शेल कंपनी का इस्तेमाल करने का आरोप भी लगा था। Luxshare के चेयरमैन Grace Wang ने कथित तौर पर हांगकांग की एक फर्म का इस्तेमाल अपनी फर्म की पहचान को छिपाने और ताइवान में हेडक्वार्टर रखने वाली Speed Tech के शेयर्स खरीदने के लिए किया था।

See also  WeWork के पूर्व CEO एडम न्यूमैन लॉन्च करेंगे क्रिप्टो स्टोर करने वाला डिजिटल वॉलेट

ताइवान में स्थानीय अथॉरिटीज से स्वीकृति मिलने के बाद ही चीन की कंपनियों को कारोबार करने की अनुमति है। इससे पहले ताइवान ने Luxshare पर ताइवान के एक सप्लायर से महत्वपूर्ण कारोबारी जानकारियां चुराने का आरोप लगाया था। पिछले वर्ष भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ऐप स्‍टोर पर अनुचित बिजनेस प्रैक्टिस को लेकर Apple के खिलाफ जांच का आदेश दिया था। कंपनी पर आरोप था कि उसने मार्केट में अपनी पोजिशन का गलत इस्तेमाल किया है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.