Bihar Weather Update: बिहार में आज वज्रपात के साथ बारिश के आसार, जानें 11 सितंबर तक के मौसम का हाल

पटना. बिहार में बुधवार को कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई. इस दौरान कहीं-कहीं तेज हवा भी चली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार के मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, सूबे में गुरुवार 8 सितंबर 2022 को भी कहीं-कहीं वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है. बिहार में पिछले कुछ दिनों से मेघगर्जन के साथ बादल बरस तो रहे हैं, लेकिन मूसलाधार बारिश नहीं हो रही है. छिटपुट से मध्‍यम दर्जे की बारिश ही हो रही है. इसके बावजूद प्रदेश के सीमाई इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. प्रमुख नदियों के साथ छोटी-छोटी नदियों के जलस्‍तर में वृद्धि से हालात बिगड़ गए हैं. कुछ इलाकों में कटाव से स्‍थानीय लोगों को विस्‍थापित होना पड़ा है. बाढ़ का पानी न केवल खेतों में घुसा है, बल्कि निचले इलाकों में बसे गांवों में भी घुस गया है. ऐसे में लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

IMD ने 11 सितंबर 2022 तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस सप्‍ताह बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना काफी कम है. 10 सितंबर तक प्रदेश में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश ही होती रहेगी. तेज बारिश के आसार बेहद कम हैं. हालांकि, सप्‍ताह के अंत में रविवार 11 सितंबर 2022 को प्रदेश में अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. गुरुवार को जहां गरज-चमक के साथ हल्‍की-फुल्‍की बारिश होने के आसार हैं, वहीं 9 सितंबर 2022 को बारिश की संभावना न के बराबर है. इसके बाद 10 सितंबर को भी प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई गई है. रविवार को मौसम का मिजाज कुछ बदल सकता है. 11 सितंबर को अच्‍छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. पिछले कुछ दिनों से बिहार में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है, लेकिन पूरे प्रदेश में तेज मूसलधार बारिश नहीं हुई है.

See also  Pm Modi Held Telephonic Conversation With Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy - Russia-ukraine War: प्रधानमंत्री मोदी ने वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की, रूस-यूक्रेन युद्ध पर हुई चर्चा

बिहार के 10 जिलों के लिए मौसम विभाग का येलो अलर्ट, तेज हवा और गरज के साथ बारिश की संभावना 

राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, बुधवार को बिहार के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई. राजधानी पटना समेत तकरीबन आधा दर्जन जिलों में दोपहर होते-होते मौसम का मिजाज बदल गया और आसमान में काले-काले बादल छा गए थे. इसके बाद गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई थी. इससे उमस भरी गर्मी से जूझ रहे बिहार वासियों को राहत मिली थी. आज भी प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है.

किसानों को नुकसान
दक्षिण बिहार में जहां सूखे जैसे हालात हैं तो वहीं उत्‍तरी और पूर्वी बिहार के कुछ जिले बाढ़ की चपेट में हैं. दोनों ही हालात में किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है. बाढ़ग्रस्‍त जिलों में जहां फसलें तबाह हो गईं, वहीं सूखाग्रस्‍त इलाकों में धान या अन्‍य फसलों की बुआई के रकबे में कमी दर्ज की गई है. दोनों ही स्थिति में किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

Leave a Reply

Your email address will not be published.