HBD Chris Gayle: तो मैं गलियों में होता, दिग्गज खिलाड़ी के क्रिकेट में आने की कहानी है रोचक

हाइलाइट्स

आज वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का 43वां जन्मदिन है
जमैका में घर पर मना रहे हैं गेल अपना जन्मदिन
गेल टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं

नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर बड़े शॉट्स लगाने में माहिर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. गेल का पूरा नाम क्रिस्टोफर हेनरी गेल है. उन्हें विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. वे जन्मदिन घर जमैका (Jamaica) में मना रहे हैं और एक शो “40 शेड्स ऑफ गेल 2.0” का भी आयोजन किया है, जो 4 दिन पहले ही शुरू हो चुका है. इस शो के जरिए मिले पैसों को वे जरूरतमंद बच्चों और परिवारों को दान करते हैं. लेकिन उनके क्रिकेट के मैदान पर आने की कहानी रोचक है. उन्होंने जमैका स्थित लुकास क्रिकेट क्लब से खेल का गुर सीखा. इस पर वे कहते हैं कि अगर यह क्लब यहां नहीं हाेता, तो शायद वे कहां रहते नहीं पता, शायद गलियों में.

इस समय क्रिस गेल क्रिकेट से दूर दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने अपना अंतिम मैच 24 दिन पहले The 6ixty टूर्नामेंट में खेला था, जहां उनकी टीम सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियॉट्स फाइनल मुकाबले में विजयी हुई थी. 28 अगस्त को खेले इस मैच में क्रिस गेल ने 16 गेंदों में 15 रन नाबाद बनाए थे. क्रिस गेल ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर में 182 पारियां, वनडे में 294 और टी20 में 75 पारी खेली हैं, जहां उन्होंने क्रमश: 7215, 10480 और 1899 रन बनाए हैं.

42 शतक लगाए हैं
इंटरनेशनल करियर में क्रिस गेल ने 42 शतक लगाए हैं, जबकि 4 बार 200 रन का आंकड़ा पार किया है. उन्होंने 3 दोहरे शतक टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं. वहीं वनडे में एक दोहरा शतक उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वर्ल्ड कप में जड़ा था. इस मैच में उन्होंने 147 गेंदो में 215 बनाए थे.

See also  BJP नेताओं के निशाने पर नीतीश कुमार, नित्यानंद ने कहा लोभी तो संजय जायसवाल बोले धोखेबाज

एक पारी में 17 छक्के
क्रिस गेल आईपीएल इतिहास में महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने आईपीएल में अपनी शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स से की थी, लेकिन उन्हें पहचान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में रहते हुए मिली. उन्होंने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ एक यादगार पारी खेली थी. उन्होंने 30 गेंदों में शतक बनाकर इतिहास रच दिया था. मैच में उन्होंने 66 गेंदों में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी. यह टी20 क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी है. इस दौरान 17 छक्के जड़े थे.

पंड्या की एक पारी और धोनी से लेकर युवराज तक के रिकॉर्ड धराशायी, करियर का बेस्ट भी दिया

आईपीएल में जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के
गेल ने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं. उन्होंने 142 मैचों 357 छक्के जड़े हैं. इतना ही नहीं छक्के मारने के मामले में उनके आस-पास भी कोई नहीं है. दूसरे नंबर पर धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं, जिन्होंने 170 पारियों में 251 छक्के जड़े है. वे ओवरऑल टी20 में 14562 रन बनाए हैं और 22 शतक जड़े है. अन्य कोई खिलाड़ी यहां तक नहीं पहुंच सका है. यानी वे नंबर-1 पर हैं.

Tags: Chris gayle, On This Day, West Indies Cricket Team, West Indies Cricketer

Leave a Reply

Your email address will not be published.