Hyundai Santro को बदल दिया 90 km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार में, देखें वीडियो

भारत में किसी ICE वाहन, खासतौर पर कार को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने के लिए कई कंपनियां कन्वर्जन किट देती है। हालांकि, देश के एक बुद्धिमान और कुशल युवा मिहिर वर्धन (Mihir Vardhan) ने एक हुंडई सेंट्रो (Hyundai Santro) कार को अपनी बेहद छोटी टीम की मदद से इलेक्ट्रिक में बदलने का काम किया है। वर्धन अपना एक YouTube चैनल भी चलाते हैं, जहां वे ‘मजेदार, सरल और बजट के अनुकूल DIY रोबोटिक्स, साइंस और टेक्नोलॉजी वीडियो’ शेयर करते हैं। उन्होंने इस अपने इस चैनल पर हुंडई सैंट्रो कार को इलेक्ट्रिक में बदलने की अपनी पूरी यात्रा को विस्तार से समझाया है।

Making With Mihir नाम से YouTube चैनल चलाने वाले मिहिर वर्धन ने अपनी Hyundai Santro को एक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) में बदलने की प्रक्रिया को अपने चैनल पर शेयर किया है। उनके अनुसार, उन्हें यह कारनामा करने में तीन दिन लगे। यहां चौंकाने वाली बात यह है कि जहां एक ओर मार्केट में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट नई इलेक्ट्रिक कार की लगभग आधी कीमत में आती हैं। वहीं, मिहिर ने अपनी कार को 3,000 डॉलर (करीब 2.4 लाख रुपये) में कन्वर्ट करके दिखाया है। हालांकि, लंबे समय से हो रही प्लानिंग और कई दिनों की महनत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

वीडियो में उन्होंने कन्वर्जन प्रक्रिया को विस्तार से समझाया है। उन्होंने पूरे इंजन को हटाने के बजाय केवल सिलेंडर हेड कहे जाने वाले ऊपरी आधे हिस्से को हटाया और पिस्टन को भी हटा दिया। उनका कहना है कि आधा इंजन छोड़ने से समय, पैसा और मेहनत की बचत होती है। इसके बाद वर्धन ने एक L शेप मोटर माउंट बनाया और उसे इंजन ब्लॉक के ऊपर फिक्स कर दिया। इससे कथित तौर पर बिना किसी अतिरिक्त मोटर के कार का पावर स्टीयरिंग और एयर कंडीशनिंग बरकरार रहते है।

See also  Shilpa Shetty ने पूरे परिवार संग धूमधाम से किया गणपति विसर्जन, फ्रैक्चर होने के बाद भी जमकर थिरकी एक्ट्रेस Shilpa Shetty performed Ganpati immersion with great pomp with the whole family, the actress

इस कार में वर्धन ने 6kW, 72V क्षमता की ब्रशलैस DC इलेक्ट्रिक मोटर (BLDC) का इस्तेमाल किया है। इसके बैटरी पैक को बूट में फिक्स किया गया है, जो एक 72V 100Ah क्षमता की लिथियम फैरोफोस्फेट (LFP) बैटरी है। कार कथित तौर पर 60 kmph की टॉप स्पीड पकड़ सकती है और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 80-90 km बताई गई है। यह भी दावा किया गया है कि इस कार को चलाने का खर्चा 1 रुपये प्रति किलोमीटर है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.