INDW vs ENGW: क्या खूब खेलीं स्मृति मंधाना… भारत ने इंग्लैंड को T20 अंदाज में हराया, वनडे सीरीज में ली बढ़त

हाइलाइट्स

इंग्लैंड ने भारत को 228 रन का लक्ष्य दिया था
स्मृति मंधाना ने 99 गेंदों पर ताबड़तोड़ 91 रन बनाए
हरमनप्रीत और यास्तिका ने अर्धशतकीय पारी खेली

नई दिल्ली. झूलन गोस्वामी की कसी हुई गेंदबाजी के बाद ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) , यास्तिका भाटिया और कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के अर्धशतकों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. होव में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड की ओर से रखे गए 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 44.2 ओवर में 3 विकेट पर 232 रन बनाए. तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई है.

स्मृति मंधाना ने 99 गेंदों पर 91 रन की पारी खेली, जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 73 रन की पारी खेली. 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. युवा ओपनर शेफाली वर्मा को केट क्रॉस ने आउट कर भारत को तगड़ा झटका दिया. शेफाली 6 गेंदों पर एक रन ही बना सकी. इसके बाद स्मृति मंधाना को यास्तिका भाटिया का साथ मिला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किलों से निकाला. यास्तिका ने 47 गेंदों पर 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: IPL में लगी थी 10 करोड़ से ऊपर की बोली, लेकिन T20 World Cup के लायक नहीं समझा गया, आखिर क्यों?

यह आपके लिए है…’ टीम इंडिया की T20 World Cup के लिए नई जर्सी लॉन्च, BCCI ने शेयर की फोटो

See also  India Vs Pakistan Arshdeep Did Well In The Debut Match - India Vs Pak: डेब्यू मैच में पंजाब के लाल ने मचाया धमाल, अर्शदीप ने गेंदबाजी में किया कमाल

झूलन गोस्वामी ने किया प्रभावित

इससे पहले अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपनी अंतिम इंटरनेशनल सीरीज के पहले मैच में प्रभावित किया लेकिन इंग्लैंड की महिला टीम निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन से भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में 7 विकेट पर 226 रन बनाने में सफल रही. भारत की 39 वर्षीय दिग्गज झूलन ने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया और इस दौरान 42 डॉट गेंद (जिन गेंदों पर रन नहीं बने हों) फेंकी. दीप्ति शर्मा ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 33 रन देकर दो विकेट चटकाए.

झूलन गोस्वामी की गेंद पर एक भी चौका या छक्का नहीं लगा

झूलन की गेंद पर एक भी चौका या छक्का नहीं लगा और उन्होंने अनुभवी सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट (07) को एलबीडब्ल्यू आउट किया. विकेट पर बल्लेबाजी आसान नहीं थी और गेंद बल्ले पर आसानी से नहीं आ रही और ऐसे में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. तेज गेंदबाज मेघना सिंह (42/1) ने दूसरी सलामी बल्लेबाज ऐमा लैंब (12) को शॉर्ट गेंद पर विकेटकीपर यस्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया. इसके बाद झूलन ने दो स्पिनरों दीप्ति और राजेश्वरी गायकवाड़ (40/1) के साथ मिलकर रन गति पर अंकुश लगाया.

डेविडसन-रिचर्ड्स ने पचासा ठोका

मेघना के अलावा स्नेह राणा (45/1) और पूजा वस्त्रकार महंगी साबित हुई जिससे मेजबान टीम ने अंत में 220 से अधिक का स्कोर बनाया. इंग्लैंड के लिए डैनी वाट (50 गेंद में 43 रन), एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स (61 गेंद पर नाबाद 50) और सोफी एक्लेस्टोन (31) ने उल्लेखनीय योगदान दिया। चार्ली डीन ने अंत में 21 गेंद में नाबाद 24 रन बनाए. भारतीय टीम थोड़ी निराशा होगी क्योंकि इंग्लैंड का स्कोर 34वें ओवर में छह विकेट पर 128 रन था लेकिन सातवें, आठवें और नौवें नंबर की बल्लेबाजों ने 100 से अधिक रन जोड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. डेविडसन-रिचर्ड्स ने एक्लेस्टोन के सातवें विकेट के लिए 50 और आठवें विकेट के लिए डीन के साथ नाबाद 49 रन की साझेदारी की.

See also  विराट कोहली ने बाबर आजम से मिलाया हाथ, कंधे पर रखा हाथ और मुस्कुराकर हुई मुलाकात- Video

Tags: Harmanpreet kaur, India Vs England, Indian women cricketer, Jhulan Goswami, Smriti mandhana, Women cricket

Leave a Reply

Your email address will not be published.