IPL 2023: आईपीएल का फॉर्मेट अगले साल से बदल जाएगा, गांगुली ने बताया-लीग में क्या बदलाव होगा?

हाइलाइट्स

अगले साल से आईपीएल का फॉर्मेट बदल जाएगा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दी बड़ी जानकारी
घरेलू क्रिकेट के फॉर्मेट में भी कुछ बदलाव होगा

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के फॉर्मेट में अगले साल यानी 2023 से बदलाव होगा. 2023 से आईपीएल कोरोना से पहले के अपने पुराने फॉर्मेट में वापसी करेगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसकी पुष्टि कर दी है. 2023 में आईपीएल का 16वां सीजन होम और अवे फॉर्मेट के तहत ही खेला जाएगा. यानी सभी 10 टीमें अपने घर और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलेंगी. गांगुली ने सभी क्रिकेट एसोसिएशन और स्टेक होल्डर्स को इसकी जानकारी दे दी है.

कोरोना महामारी फैलने की वजह से साल 2020 में आईपीएल का आयोजन बिना दर्शकों के संयुक्त अरब अमीरात के तीन शहरों दुबई, शारजाह और अबुधाबी में हुए थे. वहीं, 2021 में भी आईपीएल का आयोजन तो भारत में हुआ. लेकिन, चार शहरों दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में मुकाबले खेले गए थे. आईपीएल-2022 के लीग स्टेज के सभी मुकाबले मुंबई और पुणे में खेले गए थे.

इसके अलावा, क्वालिफायर, एलिमिनेटर और फाइनल कोलकाता और अहमदाबाद में खेला गया था. लेकिन, अब कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पाया जा चुका है. इसी वजह से यह लीग घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान के पुराने प्रारूप में खेली जाएगी.

2023 में होम और अवे आधार पर आईपीएल होगा
गांगुली ने स्टेट एसोसिएशन को भेजे ई-मेल में कहा, ‘आईपीएल को अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलने के प्रारूप में आयोजित किया जाएगा. सभी 10 टीमें अपने घरेलू मैच अपने तय स्थल पर खेलेंगी.’

See also  बगावत से गहलोत को ही नुकसान, मगर गांधी परिवार को होगा इस तरह फायदा! जानिए ...

महिला आईपीएल भी 2023 में होगा
बीसीसीआई 2020 के बाद पहली बार अपना पूर्ण घरेलू सत्र का आयोजन कर रहा है, जिसमें टीमें घरेलू और विरोधी टीम के मैदान के पुराने प्रारूप में खेल रही हैं. बीसीसीआई इसके अलावा अगले साल के शुरू में बहु प्रतीक्षित महिला आईपीएल का आयोजन करने की भी योजना बना रहा है. पीटीआई ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि महिला आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद मार्च में किया जा सकता है.

IND vs AUS, 2nd T20I: बुमराह को लेकर असमंजस, डेथ ओवरों की बॉलिंग है बड़ी परेशानी

T20 World Cup की टीम में नहीं मिला मौका, अब गेंदबाज ने लगाया विकेटों का ‘चौका’

गांगुली ने 20 सितंबर को भेजे गए संदेश में कहा, ‘बीसीसीआई अभी बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल के आयोजन पर काम कर रहा है. इसका पहला सत्र अगले साल के शुरू में आयोजित किया जा सकता है.

Tags: BCCI, Indian premier league, IPL, IPL 2022, Ranji Trophy, Sourav Ganguly

Leave a Reply

Your email address will not be published.