Munger: बिहार के पहले CM श्रीकृष्ण सिंह का कॉलेज बना खंडहर, छात्रों ने गिनाई तमाम कमियां और अव्यवस्था

सिद्धांत राज

मुंगेर. बिहार को श्रीकृष्ण सिंह के रूप में पहला मुख्यमंत्री देने वाला मुंगेर का हरि सिंह कॉलेज बदहाली का शिकार है. विकसित बिहार का सपना देखने वाले श्रीकृष्ण सिंह यहीं से विधायक बने थे, लेकिन उनके इलाके का हरि सिंह कॉलेज खंडहर के रूप में तब्दील होता जा रहा है. मुंगेर जिला मुख्यालय से लगभग 37 किलोमीटर दूर हवेली खड़गपुर मुख्य बाजार में स्थित हरि सिंह महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 1960 में हुई थी. इस महाविद्यालय में इंटरमीडिएट और स्नातक तक की पढ़ाई होती है.

इस कॉलेज में कुल 5,000 छात्र पढ़ते हैं, मगर इन्हें पढ़ाने के लिए मात्र 10 शिक्षक हैं. कॉलेज में शिक्षकों के लिए 27 पद हैं, लेकिन ज्यादातर रिक्त हैं. इसके अलावा, कॉलेज में तृतीय और चतुर्थ कर्मियों की घोर कमी है.

भवन हुआ जर्जर, कॉलेज और खेल मैदान परिसर में चारदीवारी नहीं

हरि सिंह कॉलेज की आज यह स्थिति है कि इसका भवन चारों तरफ से जर्जर हो चुका है. छत में कई जगहों पर दरारें पड़ गई हैं. बरसात के दौरान बरामदे और कक्षा में पानी भर जाता है. महाविद्यालय और खेल मैदान परिसर में चारदीवारी नहीं है जिसके कारण आए दिन असामाजिक तत्वों के द्वारा छोटी बड़ी घटना को अंजाम दिया जाता है.

क्लास में बल्ब और पंखा भी नहीं

कॉलेज के छात्रों ने बताया कि यहां कोई व्यवस्था नहीं है. शिक्षकों की कमी के कारण सुचारू रूप से पढ़ाई नहीं हो पाती. क्लासरूम में बल्ब और पंखे की भी व्यवस्था नहीं है, इसके लिए कई बार प्रधानाध्यापक (प्रिंसिपल) को जानकारी दी गई, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ है.

See also  Indian Super League Bengaluru FC vs ATK Mohun Bagan match drawn report

सुबह साढ़े 11 बजे भी क्लासरूम बंद रहता है 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानी एबीवीपी के छात्र नेता शुभम कुमार केसरी और सत्यम निराला ने बताया कि महाविद्यालय की स्थिति काफी बदतर है. यहां छात्रों के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है. सुबह के साढ़े 11 बजे भी क्लासरूम बंद रहता है, तो छात्र कैसे कॉलेज आएंगे. कोचिंग के भरोसे ही छात्रों का काम चल रहा है. वो आगे बताते हैं कि महाविद्यालय की लाइब्रेरी हमेशा बंद रहती है. साथ ही शौचालय में ताला लगा रहता है. महाविद्यालय भवन की जर्जर स्थिति में छात्रों तो छोड़िए, कर्मी भी डर-डर के काम कर रहे हैं. महाविद्यालय परिसर में चारदीवारी नहीं रहने के कारण आए दिन यहां चोरी की घटना होते रहती है.

महाविद्यालय परिसर में पशुओं का जमावड़ा

हरि सिंह महाविद्यालय के खेल मैदान पर बड़ी संख्या में पशु घास चरते हैं. जहां चारों तरफ गोबर और गंदगी फैली हुई है, लेकिन इस ओर महाविद्यालय प्रबंधन का ध्यान नहीं है.

हरि सिंह महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. विनोद कुमार ने छात्रों के द्वारा लगाए सभी आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने अपनी बेबसी का जिक्र करते हुए शिक्षकों की कमी पर कहा कि जल्द ही कॉलेज में गेस्ट फैकल्टी आने वाले हैं. उन्होंने माना कि महाविद्यालय के भवन और चारदीवारी की स्थिति जर्जर है. इसके लिए पूर्व में कई बार विश्वविद्यालय के सीसीडीसी, जो विकास समिति के अध्यक्ष होते हैं, को यहां की दिक्कतों से अवगत कराया गया है, लेकिन उनके पास इतना समय नहीं कि वो यहां आकर डीपीआर और एस्टीमेट तैयार करेंगे. जिस दिन वो आ जाएंगे उस दिन से सभी समस्याओं का निदान होना शुरू हो जाएगा.

See also  English Premier League matches suspended due to corona virus

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, Munger news, Sri Krishna

Leave a Reply

Your email address will not be published.