Nainital: टूरिस्ट डेस्टिनेशन है गांव का ‘महिला चेतना उपवन’, महिलाओं के लिए बन रहा रोजगार का जरिया

हिमांशू जोशी

नैनीताल. उत्‍तराखंड के नैनीताल के गेठिया गांव में बना महिला चेतना उपवन पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय महिलाओं को रोजगार भी देगा. इस उपवन केंद्र में कई जगहों पर सेल्फी पॉइंट्स बनाए गए हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करेंगे. इस उपवन केंद्र को मनरेगा योजना के आधार पर बनाया गया है.

इस महिला चेतना उपवन में एक पार्क का निर्माण किया गया है जिसमें बच्चों के खेलने के लिए झूले रखे गए हैं. इसे ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए यहां छोटा सा झरना बनाया गया है. यहां कुछ वर्कशेड भी बनाए हैं जिनमें ग्रामीण महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई और अन्य रोजगार संबंधित काम भी मिल सकेगा. इस उपवन में शौचालय की भी उचित व्यवस्था की गई है. यहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाने वाले उत्पादों के लिए विक्रय केंद्र भी बना है.

ग्रामीण महिला चंपा बोरा बताती हैं कि वर्तमान में वह पहाड़ी उत्पाद जैसे कि जैम, जूस, शहद, अचार, पहाड़ी नमक और अन्य चीजें बेच रही हैं. फिलहाल तो केवल एक दुकान खोली गई है. हालांकि धीरे-धीरे यहां अन्य दुकानें भी खोली जाएंगी.

भीमताल ब्लॉक प्रमुख डॉ हरीश बिष्ट ने बताया कि भीमताल ब्लॉक में महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की पहल शुरू की गई है. इस वजह से गेठिया ग्राम में महिला चेतना उपवन बनाया गया है. इसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्पॉट के आधार पर बनाया गया है. इससे जहां एक तरफ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही स्थानीय महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा.

पर्यटकों के लिए इस उपवन केंद्र के लिए प्रवेश शुल्क भी निर्धारित किया गया है. 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 10 रुपये और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए 20 रुपये रखा गया है. अगर आप यहां बन रहे पहाड़ी उत्पादों को ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 94101 44266 पर संपर्क कर सकते हैं.

See also  बिहार: पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नितीश कुमार पर साधा निशाना, कहा- 'देश कभी भी अवसरवादी गठबंधन पर भरोसा नहीं करेगा'...

Tags: Nainital news, Nainital tourist places

Leave a Reply

Your email address will not be published.