Raju Srivastava inspiring life From Rs 50 per show to the Comedy king 50 रुपये प्रति शो से लेकर ‘कॉमेडी के बादशाह’ तक : राजू श्रीवास्तव का प्रेरक जीवन

राजू श्रीवास्तव का प्रेरक जीवन- India TV Hindi News

Image Source : INSTAGRAM/RAJUSRIVASTAVAOFFICIAL
राजू श्रीवास्तव का प्रेरक जीवन

Highlights

  • 2014 में राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में कदम रखा
  • राजू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य किया

भारतीय कॉमेडी ने राजू श्रीवास्तव के रूप में अपना सबसे चमकीला सितारा खो दिया, जिनका बुधवार सुबह लगभग 10:30 बजे एम्स, नई दिल्ली में निधन हो गया। सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त भारतीय कॉमेडियन में से एक बनने के लिए श्रीवास्तव की यात्रा एक कलाकार और एक व्यक्ति के रूप में संघर्षों और नए आविष्कारों से भरी हुई थी।

राजू का जन्म कानपुर, उत्तर प्रदेश में एक सरकारी कर्मचारी और कवि, रमेश चंद्र श्रीवास्तव और गृहिणी सरस्वती श्रीवास्तव के यहां हुआ था।

जन्म के समय सत्य प्रकाश श्रीवास्तव (राजू का पुराना नाम) बचपन से ही कॉमिक कलाकार बनने का सपना देखता था और वह 1980 के दशक में अपने सपने को एक निश्चित आकार देने के लिए मुंबई चले गए।

शुरूआत में उन्हें काम पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उस समय मुख्यधारा के लिए कॉमेडी एक नई कला थी। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए, राजू ने एक ऑटो-रिक्शा चलाना शुरू किया, लेकिन स्टैंड-अप शो में प्रदर्शन कर अपने जुनून को जीवित रखा, मात्र 50 रुपये में।

कुछ साल बाद, उन्हें 1988 में बॉलीवुड फिल्म ‘तेजाब’ में एक छोटी भूमिका मिली। इसके बाद उन्होंने सलमान खान अभिनीत ‘मैंने प्यार किया’ में एक और छोटी-सी भूमिका निभाई।

श्रीवास्तव ने लो-प्रोफाइल गिग्स करना जारी रखा, जिसमें 1994 में दूरदर्शन के ‘टी टाइम मनोरंजन’ होने तक शाहरुख खान की ‘बाजीगर’ में दिखाई देना शामिल था। बाद में, उन्हें ‘शक्तिमान’ में एक भूमिका मिली, जो यकीनन भारत का पहला साइ फी (साइंस फिक्शन) शो था।

इसके बाद उन्होंने ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में देश का ध्यान खींचा, जहां वे सेकेंड रनर-अप रहे, लेकिन उन्होंने स्पिन-ऑफ शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में ‘कॉमेडी के राजा’ का खिताब जीता।

फिर वह रियलिटी टेलीविजन शो ‘बिग बॉस’, ‘नच बलिए 6’ और ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ के तीसरे सीजन में भी नजर आए।

बाद में 2014 में, उन्होंने राजनीति में कदम रखा और लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में उतरे।

हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए टिकट लौटा दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। उसके बाद, वह 19 मार्च, 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

बाद में, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य किया और उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष बने। उस क्षमता में, उन्होंने आगामी नोएडा फिल्म सिटी परियोजना की नींव रखी।

बाधाओं से जूझना, लेकिन अपनी शर्तों पर, श्रीवास्तव की जीवन शैली थी। इसके अंत में एक इंसान, वह अपनी आखिरी लड़ाई हार गया, 43 दिनों से अधिक समय तक, मौत के खिलाफ। लेकिन उनके काम ने उन्हें अमरत्व का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें – 

घुड़सवारी करती दिखीं Kajal Aggarwal, एक्ट्रेस ने शेयर किया शानदार वीडियो

Akshay Kumar with daughter Nitara: अक्षय कुमार ने बताया खुद को फील करते हैं रियल हीरो, लिखा इमोशनल नोट 

Raju Srivastava Death: ऑटो ड्राइवर से बने कॉमेडी किंग, जानिए राजू श्रीवास्तव के संघर्ष से लेकर असली नाम तक सब कुछ

Bollywood Wrap: राजू श्रीवास्तव का हुआ निधन, अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ पर बढ़ा विवाद, जानिए हर खबर

Latest Bollywood News

See also  शी जिनपिंग को आज शाही डिनर देंगे PM मोदी, परोसे जाएंगे ये खास तमिल व्‍यंजन

Leave a Reply

Your email address will not be published.