Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा

यूट्यूब में आपको एक से बड़े एक कारनामें देखने को मिलते हैं। वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर कई एक्टपेरिमेंटल चैनल मौजूद हैं, जो अपने कौशल को दुनिया के सामने पेश करने के लिए कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही एक चैनल एक भारतीय युवा द्वारा चलाया जाता है, जिसने Tata Punch कार में विंडो एसी (Window AC) फिट कर दिया। जी हां, आपने सही पढ़ा। कितनी बात ऐसा होता है कि भीषण गर्मी पड़ने पर आपकी कार की एसी की परफॉर्मेंस गिर जाती है, या किसी कारणवश एसी काम करना बंद कर देता है। ऐसे में यदि आपको कार में घर की तरह एक पावरफुल विंडो एसी मिल जाए तो क्या कहेंगे आप? हम जानते हैं कि वास्तविकता में यह मजाक के तौर पर ही अच्छा है। हालांकि, एक प्रयोग के रूप में यह काफी मजेदार है।

FWS – FunWithScience नाम का एक यूट्यूब चैनल आए दिन कोई ना कोई नया प्रयोग करता है। चैनल ने इस साल जून में एक वीडियो शेयर किया था, जहां यूट्यूबर ने Tata Punch कार के बूट में एक विंडो एसी फिट कर दिया और आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एसी कार काम भी कर रहा था। 

दरअसल, यूट्यूबर ने Bluestar कंपनी का एक विंडो एसी लिया और उसे कार के बूट में फिट कर दिया। इसे पावर देने के लिए इनवर्टर और दो बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। कार के AC से विंडो AC की तुलना भी की गई, जहां दोनों AC को बारी-बारी से चलाकर तापमान में आए अंतर को देखा गया।

See also  सत्ता परिवर्तन के कयासों के बीच बिहार में आज बैठकों का दौर, RJD, JDU, HAM ने विधायकों को बुलाया

सबसे पहले, टाटा पंच कार के स्टॉक एसी को टेस्ट किया गया। जब बाहर का तापमान लगभग 41 डिग्री सेल्सियस था, उस समय कार के अंदर का तापमान करीब 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद, 20 मिनट तक कार का एसी चलाया गया, जिसके बाद केबिन का तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। वहीं, 30 मिनट के बाद, तापमान 20 डिग्री सेल्सियस हो गया।

इसके बाद, ब्लू स्टार विंडो एसी को टेस्ट किया गया, जिसे कार की बैटरी के बजाय एक अलग बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया था और इसे पावर देने के लिए इनवर्टर का प्रयोग किया गया था। क्योंकि विंडो एसी अंदर की गर्म हवा को बाहर धकेलने का काम करता है, इसलिए कार के बूट डोर को खुला रखा गया। टेस्टिंग की शुरुआत में केबिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था। आपको बता दें कि विंडो एसी की मदद से मात्र 4 मिनट में केबिन का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि वीडियो में यह भी पता चलता है कि स्टॉक एसी का टेस्ट दिन के समय और विंडो एसी का टेस्ट रात के समय लिया गया था।

भले ही इस तरह कोई अपनी कार के बूट में विंडो एसी फिट कराना पसंद नहीं करेगा, लेकिन निश्चित तौर पर यह एक मजेदार एक्सपेरिमेंट वीडियो था, जिसे खबर लिखे जाने तक 2 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 8,100 से अधिक लोगों द्वारा लाइक किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.