Turning Point: राशिद-फारुकी ने पाकिस्तान को हराने के लिए पूरी ताकत लगाई, पर नसीम शाह ने पलट दी बाजी

नई दिल्ली. अफगानिस्तान के राशिद खान ने एशिया कप में पाकिस्तान को हराने के लिए पूरा जोर लगाया. उन्होंने ना सिर्फ बल्ले से कमाल किया, बल्कि गेंदबाजी में भी अपना जादू दिखाया. उनके खूबसूरत खेल की बदौलत अफगानिस्तान एक बार तो जीत के करीब भी पहुंच गया था. जब अफगान टीम जीत की ओर बढ़ रही थी, तब अफगानिस्तान ही नहीं, भारत में भी खुशियां मनाई जा रही थीं. लेकिन तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) ने आखिरी ओवर में अविश्वसनीय बैटिंग कर अफगानिस्तान और भारत दोनों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

अफगानिस्तान और पाकिस्तान (Afghanistan vs Pakistan) के बीच एशिया कप के सुपर-4 का अहम मुकाबला बुधवार को खेला गया. यह मैच ना सिर्फ इन दोनों टीमों के लिहाज से अहम था, बल्कि भारत की फाइनल की उम्मीदें भी इसी पर टिकी थीं. अगर अफगानिस्तान यह मैच जीत लेता, तो भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बनी रहती. इस कारण भारतीय क्रिकेटप्रेमी अफगानिस्तान की जीत चाह रहे थे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान (Pakistan vs Afghanistan) को इस अहम मुकाबले में 1 विकेट से हराया. बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने पहले तो अफगानिस्तान को 129/6 के स्कोर पर रोका. फिर 19.2 ओवर में 9 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भले ही इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच शादाब खान को चुना गया, लेकिन असली हीरो नसीम शाह ही रहे. जिन्होंने आखिरी ओवर में बाजी पलटी.

इस मैच में अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान, फजलहक फारुकी और इब्राहिम जादरान ने अच्छा खेल दिखाया. अफगान टीम की ओर से इब्राहिम जादरान ने 35 रन की पारी खेली. यह टीम का टॉप स्कोर रहा. टीम के दूसरे टॉप स्कोरर राशिद खान रहे, जिन्होंने 15 गेंद पर 18 रन की पारी खेली. इन दोनों के खेल की बदौलत ही अफगानिस्तान 129/6 का सम्मानजनक स्कोर बना सका.

See also  वायुसेना प्रमुख – News18 हिंदी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही. फजलहक फारुकी ने पहले ही ओवर में बाबर आजम को चलता कर दिया. आजम खाता भी नहीं खोल सके. फखर जमान भी 5 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके बाद मोहम्मद रिजवान (20) ने इफ्तिखार अहमद (30) के साथ मिलकर टीम को संभाला. इन दोनों के बाद शदाब खान ने भी 36 रन की बेहतरीन पारी खेली. लेकिन पाकिस्तान की जीत के लिए यह नाकाफी साबित हुआ.

एक समय 3 विकेट पर 87 रन बनाने वाले पाकिस्तान ने आखिरी 5 ओवर में जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए. देखते ही देखते स्कोर 9 विकेट पर 118 रन हो गया. अब क्रीज पर नसीम शाह और मोहम्मद हसनैन की आखिरी जोड़ी थी और पाकिस्तान को जीत के लिए 6 गेंद पर 11 रन चाहिए थे. अफगानिस्तान की ओर से आखिरी ओवर फजलहक फारुकी लेकर आए, जिन्होंने इससे ठीक पहले वाले ओवर में 2 विकेट झटके थे. अफगानिस्तान का पलड़ा भारी लग रहा था लेकिन नसीम शाह ने कुछ और ही सोच रखा था. उन्होंने फारुकी के इस आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर ही छक्के जड़ दिए और जिस मैच में अफगान टीम हावी हो चली थी, उसे पाकिस्तान के नाम कर दिया. नसीम 4 गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

अफगानिस्तान के लिए सबसे अहम खिलाड़ी फजलहक फारुकी और राशिद खान साबित हुए. फजलहक फारुकी ने 4 ओवर के अपने स्पेल में 3 विकेट लिए. उन्होंने बाबर आजम, मोहम्मद नवाज और खुशदिल शाह को आउट किया. फरीद अहम ने भी तीन विकेट अपने नाम किए. राशिद खान ने बीच के ओवर में कसी गेंदबाजी की और 2 विकेट भी झटके.

See also  एमएस धोनी और कपिल देव उठा रहे US Open का लुत्फ, VIDEO हुआ वायरल

Tags: Afghanistan, Asia cup, Pakistan, Rashid khan

Leave a Reply

Your email address will not be published.