VIDEO: पाकिस्तान फिर शर्मसार, आतंकी मसूद अजहर के सवाल पर भागते नजर आए PM शहबाज

समरकंद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद में हैं, उन्होंने शुक्रवार को एएनआई संवाददाता द्वारा जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के आतंकी मसूद अजहर पर पूछे गए सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया. एएनआई ने ट्वीटर पर वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वह इन सवालों से दूर भागते नजर आ रहे हैं.

एएनआई के संवाददाता ने शहबाज शरीफ से कहा कि ‘प्लीज एक छोटा सा सवाल, क्या आप  संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित कुख्यात वैश्विक आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.’ वीडियो में देखा जा सकता है कि शरीफ अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ जा रहे हैं तभी उनसे सवाल किया जाता है लेकिन वह इसपर जवाब नहीं देने का फैसला करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं. शरीफ के सुरक्षाकर्मियों ने भी पत्रकार को सवाल पूछने से रोकने की कोशिश की. एक बॉडीगार्ड कहता है कि “मुझे लगता है कि यह पर्याप्त है.

जैश-ए-मोहम्मद एक आतंकी संगठन है, जिसने भारत में कई आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है और 2019 में जम्मू-कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले की भी जिम्मेदारी ली थी. पाकिस्तान 2018 से (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ग्रे लिस्ट में है. आतंकवादी गतिविधियों में धन के प्रवाह पर पाकिस्तान के रिकॉर्ड की FATF द्वारा निरंतर जांच की जा रही है.

पश्चिमी देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने तालिबान शासित अफगानिस्तान को एफएटीएफ के मॉनिटरों द्वारा मसूद अजहर की गिरफ्तारी की मांग के निरीक्षण से कुछ दिन पहले एक पत्र भेजा था. जैश-ए-मोहम्मद को लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच नए सिरे से कूटनीतिक विवाद चल रहा है. टोलो न्यूज के मुताबिक बुधवार को, तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने इस बात से इनकार किया कि अजहर अफगानिस्तान में था, उसने कहा कि वह वास्तव में, पाकिस्तान में है.

See also  Ghulam Nabi Azad Held A Public Meeting In Bhaderwah - आजाद बोले: कांग्रेस की मिसाइल के जवाब में मैंने थ्री नॉट थ्री चलाई, बैलिस्टिक चलाता तो सब ढेर हो जाते

भारत की मांग के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी मसूद अज़हर को गिरफ्तार करने के लिए लिखा पत्र

बता दें कि दुनिया में कोविड महामारी की चपेट में आने के बाद यह पहला इन-पर्सन एससीओ शिखर सम्मेलन है. अंतिम व्यक्तिगत रूप से एससीओ राष्ट्राध्यक्षों का शिखर सम्मेलन जून 2019 में बिश्केक में आयोजित किया गया था. एससीओ में वर्तमान में आठ सदस्य देश (चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान), चार पर्यवेक्षक राज्य शामिल हैं (अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया) और छह “डायलॉग पार्टनर्स” में शामिल होने के इच्छुक हैं (आर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की).

Tags: Ani, Jaish-e-Mohammed, Masood Azhar, Pakistan, SCO Summit

Leave a Reply

Your email address will not be published.