VIDEO: भगवान गणेश को चढ़ा विशाल लड्डू 45 लाख रुपये में हुआ नीलाम, जानिए कितना था वजन

हाइलाइट्स

हैदराबाद में प्रसाद की नीलामी की अनोखी परंपरा
45 लाख रुपये में नीलाम हुआ श्री गणेश को चढ़ा लड्डू
मान्यता है जो खरीदता है उस पर भगवान की होती है विशेष कृपा

हैदराबाद. हैदराबाद में भगवान श्री गणेश को चढ़ाया गया एक लड्डू शनिवार को 45 लाख रुपये में नीलाम हुआ. इस लड्डू का वजन 12 किलोग्राम है. प्रसिद्ध बालापुर गणेश का यह लड्डू महज एक दिन में ही दोगुनी कीमत पर नीलाम हुआ. ठीक एक दिन पहले इसकी कीमत 24.60 लाख रुपये बताई जा रही थी. इस नीलामी का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जानकारी के मुताबिक, यह नीलामी द मराकथा श्री लक्ष्मी गणपति उत्सव पंडाल में हुई.

12 किलो के इस लड्डू की कीमत 44 लाख 99 हजार 999 रुपये लगाई गई. यह अब तक की सबसे बड़ी नीलामी मानी जा रही है. इस नीलामी में केवल हैदराबाद और सिकंदराबाद ही शामिल नहीं थे, बल्कि दो राज्य तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल थे. इसकी नीलामी के पीछे भी बड़ी वजह है. बता दें, हैदराबाद में भगवान श्री गणेश को प्रसाद के रूप में चढ़ाए गए लड्डुओं की नीलामी की परंपरा है. जो इस नीलामी में बाजी मार लेता है, उसके बारे में कहा जाता है कि उस पर भगवान श्री गणेश की विशेष कृपा है.

ये है लड्डू से जुड़ी मान्यता
स्थानीय लोग मानते हैं कि इस नीलामी के इस लड्डू से सौभाग्य, अच्छा स्वास्थ्य, लक्ष्मी और संपन्नता की प्राप्ति होती है. जानकारी के मुताबिक, 12 किलो के इस लड्डू के लिए 45 लाख रुपये की बोली गीताप्रिया और वेंकटराव ने लगाई. वे बालापुर गणेश के इस लड्डू को पाना चाहते थे. ये लड्डू स्थानीय किसान और रिटेलर वी. लक्ष्मा रेड्डी ने करीब-करीब 25 लाख रुपये में तैयार किया था.

मंदिरों पर खर्च होगी नीलामी की रकम
पंडाल प्रबंधन ने बताया कि नीलामी में मिली राशि को बालापुर में बनाए जा रहे मंदिरों पर खर्च किया जाएगा. बता दें, यहां लड्डू की नीलामी 1994 शुरू हुई थी. उस वक्त एक किसान ने एक लड्डू की बोली 450 रुपये लगाई थी. इस लड्डू की नीलामी के साथ ही गणेश विसर्जन शुरू हो जाता है और जुलूस निकाले जाते हैं.

See also  Sudhanshu Pandey the Vanraj of Anupamaa open the secret, Told why does competition with Anuj / Anupamaa के वनराज ने खोजा राज! बताया क्यों हमेशा रहता है अनुज से कॉम्पिटिशन

Tags: Delhi news, Trending news

Leave a Reply

Your email address will not be published.