Weather Updates: गुजरात में अगले 5 द‍िन भारी बार‍िश होने के आसार, IMD ने इन ज‍िलों के ल‍िए जारी की चेतावनी

नई द‍िल्‍ली. महाराष्‍ट्र और गुजरात (Gujarat) में बार‍िश पूरी तरह से अपना कहर बरपा रही है. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) और अरब सागर में व‍िकस‍ित स‍िस्‍टम के चलते आने वाले सप्‍ताह में गुजरात में भारी बार‍िश (Heavy rainfall) होने के आसार हैं. भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक गुजरात में 16 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम व‍िभाग (IMD) ने आने वाले सप्ताह में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने की भी उम्मीद जताई है.

इंडियन एक्‍सप्रेस की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक मौसम विभाग की माने तो अगले 5 दिनों में ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और गोवा में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और विदर्भ में 11 से 16 सितंबर के बीच अत्यधिक बरसात होगी. यहां तक कि मराठवाड़ा में अगले 24 घंटे के अंदर अच्छी वर्ष होगी.

राजस्थान में फिर बने बारिश के आसार, 12 और 13 सितंबर को बरस सकते हैं बादल, पढ़ें ताजा पूर्वानुमान

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक गहरा निम्र दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदल गया है. मानसून की ट्रफ नलिया, अहमदाबाद, अकोला, रामागुंडम, दक्षिण ओडिशा के ऊपर डिप्रेशन और दक्षिण पूर्व की तरफ बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है.

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, मध्यप्रदेश और गोवा में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में बरसात हो सकती है. आईएमडी ने 16 सितंबर तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है.

See also  जम्‍मू-कश्‍मीर में सोमवार से बहाल होंगी पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं, 5 अगस्‍त से थीं बंद

रविवार शाम 6 बजे तक गुजरात के 75 तालुकों में बारिश र‍िकॉर्ड की गई. वडोदरा के कर्जन में 41 मिमी, सूरत में उमरपाड़ा 37 मिमी बार‍िश र‍िकॉर्ड की गई है. वहीं अन्य क्षेत्रों डांग में सुबीर, वडोदरा में सिनोर, बनासकांठा में पालनपुर, मेहसाणा में जोताना और दाहोद में भी भारी बार‍िश दर्ज की गई. अहमदाबाद शहर के कुछ हिस्सों में भी शाम 4 बजे से शाम 7 बजे के बीच 23 मिमी की औसत वर्षा के साथ भारी वर्षा दर्ज की गई. पश्चिम क्षेत्र के पालदी के इलाकों में 55 म‍िमी की भारी बारिश दर्ज की गई ज‍िसके कारण वाटर लॉग‍िंग की समस्या भी सामने आई.

सोमवार को सौराष्ट्र के जिलों राजकोट और मोरबी में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. खासकर खेड़ा, मेहसाणा, बनासकांठा, आनंद, नर्मदा, भरूच सूरत, नवसारी, वलसाड, तापी, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, द्वारका और गिर सोमनाथ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए गए हैं.

इसके अलावा, पूरे राज्‍य में सोमवार और मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश के साथ 40 किमी प्रति घंटे से कम बिजली और सतही हवा के साथ हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना भी जताई गई है.

आईएमडी ने मंगलवार को दक्षिण गुजरात के जिलों जैसे नर्मदा और सूरत में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के प्रति भी चेतावनी दी है.

इसके अत‍िर‍िक्‍त मंगलवार को दक्षिण गुजरात क्षेत्र के जिलों जैसे वडोदरा, भरूच नवसारी, वलसाड और तापी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं सौराष्ट्र के जिले पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली और भावनगर में भी भारी बार‍िश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही मौसम व‍िभाग ने
14 सितंबर को वडोदरा और छोटा उदेपुर में भारी बारिश के साथ खेड़ा, अहमदाबाद, आणंद, पंचमहल, दाहोद और महिसागर के अलावा सौराष्ट्र जिलों के सुरेंद्रनगर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और बोटाद में भी भारी बारिश की संभावना जताई है.

See also  Bihar: लगातार बारिश के कारण तुतला वाटरफॉल में बढ़ा पानी, तेज बहाव में फंसे 6 लोगों की बचाई गयी जान

Tags: Gujarat Rain, Heavy Rainfall, IMD alert, IMD forecast, India Meteorological Department

Leave a Reply

Your email address will not be published.